यहां विभिन्न फेसबुक उत्पादों के लिए ग्राहक सहायता से संपर्क करने का तरीका बताया गया है 1-सितंबर-2019

यदि आपने . के बारे में नहीं सुना है फेसबुक, आप दो दशकों में पहली बार जंगल में अपने केबिन से बाहर निकलने की संभावना रखते हैं। फेसबुक एक अमेरिकी कंपनी है जो ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग सेवाएं प्रदान करती है।

मार्क जुकरबर्ग और अन्य सभी हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्र थे, जब उन्होंने 2004 में फेसबुक का गठन किया था एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता, फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है और उसमें से आधे से ज्यादा लोग रोजाना फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

जैसे-जैसे वे अपने नेटवर्क, सेवाओं और सामानों का विस्तार करना जारी रखते हैं, जब आपको सहायता की आवश्यकता होती है, तो उनके ग्राहक सहायता से संपर्क करना अधिक कठिन हो जाता है। आगे हम आपको बताएंगे कि कैसे संपर्क करें फेसबुक के लिए ग्राहक सहायता।

यहां विभिन्न फेसबुक उत्पादों के लिए ग्राहक सहायता से संपर्क करने का तरीका बताया गया है

संक्षिप्त कंपनी इतिहास

फेसबुक की लोकप्रियता कुछ हद तक सह-संस्थापक जुकरबर्ग के इस आग्रह से उपजी है कि प्रतिभागी इस बारे में ईमानदार रहें कि वे कौन हैं; उपयोगकर्ताओं को झूठी पहचान मानने से हतोत्साहित किया जाता है।

संगठन के प्रबंधन ने तर्क दिया कि व्यक्तिगत संबंधों को स्थापित करने के लिए खुलापन आवश्यक है। विचारों और ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए और समाज के निर्माण के लिए भी यह आवश्यक है।

इसने यह भी नोट किया कि फेसबुक उपयोगकर्ताओं की बॉटम-अप, पीयर-टू-पीयर नेटवर्किंग कंपनियों के लिए अपने उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाना आसान बनाती है। संगठन के पास है जटिल प्रारंभिक इतिहास.

इसकी शुरुआत 2003 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी फेसमाश, छात्रों के लिए अपने साथी छात्रों के आकर्षण का आकलन करने के लिए एक ऑनलाइन सेवा। चूंकि प्राथमिक विकासकर्ता, जुकरबर्ग, विश्वविद्यालय की नीति का उल्लंघन करने के लिए पूंजी हासिल करने में, दो दिनों के बाद इसे बंद कर दिया गया था।

आधिकारिक फेसबुक लॉन्च

Facebook.com, एक सामाजिक नेटवर्क, फरवरी 2004 में शुरू किया गया था। हार्वर्ड के छात्र जिन्होंने सेवा के लिए साइन अप किया था, वे कर सकते थे अपनी और व्यक्तिगत जानकारी की तस्वीरें साझा करें, जैसे कि उनकी कक्षा के कार्यक्रम और क्लब जिनसे वे संबंधित थे,

इसकी लोकप्रियता बढ़ी, और छात्रों को जल्द ही अन्य प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश के लिए आमंत्रित किया गया, जैसे कि येल और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय।

फेसबुक के कस्टमर सपोर्ट से कैसे संपर्क करें

फेसबुक पर कॉल करने की कोशिश न करें

यदि आप पालो ऑल्टो-क्षेत्र का कोई भी फोन नंबर डायल करते हैं – 650-543-4800 और 650-308-7300 0 – आपको एक रिकॉर्डिंग मिलेगी।

यह आपको विभिन्न मेनू के माध्यम से लाएगा, प्रत्येक विकल्प अंततः आपको एक उपयुक्त खाते में एक ईमेल भेजने के लिए प्रेरित करेगा। दोनों में शामिल हैं प्रेस@एफबी.कॉम मीडिया पूछताछ के लिए, और कानून प्रवर्तन मामलों के लिए, [email protected].

यह क्या करना है

अगर आप फेसबुक से संपर्क करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा। फिर, स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में देखें।

वहाँ, एक काले घेरे के अंदर, आप एक छोटा सा प्रश्न चिह्न देख सकते हैं. इसे क्लिक करें, फिर चुनें ‘समस्या के बारे में बताएं’ ड्रॉप-डाउन मेनू से।

एक अन्य मेनू जो तीन क्लिक करने योग्य विकल्प प्रदान करता है, निम्नानुसार पॉप अप होगा।

  • भुगतान जारी करना
  • कुछ भी जो काम नहीं करता
  • दुरुपयोग सामग्री

यदि आप अभद्र भाषा या अपने खाते के साथ किसी समस्या की रिपोर्ट करते हैं, जैसे कि छवियों को अपलोड करने में समस्या, तो आपको पता चल जाएगा कि कहां जाना है। (नफरत के लिए, “अपमानजनक सामग्री,” “समथिंग इज़ नॉट वर्किंग” अपलोड समस्या के लिए, उदाहरण के लिए)।

लेकिन अधिक सामान्य ग्राहक सेवा पूछताछ के लिए फेसबुक अचूक है।

व्यापार के लिए लाइव चैट सहायता

छोटे व्यवसाय विज्ञापनदाताओं के लिए, Facebook ने विज्ञापन प्रबंधक ऐप पेश किया और नवीन और शैक्षिक उपकरण तैयार किए। लाइव ऑनलाइन चैट के माध्यम से, फेसबुक पर विज्ञापन देने वाले व्यवसायों के पास अब आमने-सामने समर्थन तक पहुंच है।

विज्ञापनदाता क्लिक करके किसी पेशेवर विज्ञापन विशेषज्ञ के साथ चैट और स्क्रीन शेयर कर सकते हैं “मदद लें” पर बिजनेस पेज का फेसबुक. इससे आपको उनके Facebook विज्ञापन संबंधी प्रश्नों के त्वरित उत्तर मिलेंगे.

डेस्कटॉप पर लाइव चैट वर्ष के अंत में यूएस, यूके और आयरलैंड के अधिक देशों में अभी और फिर शुरू होगी। वे मोबाइल चैट और फोन समर्थन का भी परीक्षण करेंगे और उपलब्ध होने पर नए समर्थन चैनलों की घोषणा करेंगे।

फेसबुक के अन्य प्लेटफार्म

एक और तरीका फेसबुक के साथ संवाद करें किसी अन्य सोशल मीडिया साइट के माध्यम से उन तक पहुंचना या उनका उल्लेख करना है।

आप के माध्यम से एक सीधा संदेश भेज सकते हैं ट्विटर से एफबी या उनके ट्विटर अकाउंट @Facebook . का उपयोग करें एक ट्वीट में जो आप लिखते हैं। अगर उन्हें पर्याप्त कर्षण मिलता है तो वे इसे देख सकते हैं।

तो आप फेसबुक पर एक पोस्ट सहित इंस्टाग्राम के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं, लेकिन जब तक आपको उस स्नैप पर बहुत प्यार नहीं मिलता, तब तक आप शायद फेसबुक सपोर्ट सेंटर पर बेहतर तरीके से वापस आ जाते हैं।

यहां विभिन्न फेसबुक उत्पादों के लिए ग्राहक सहायता से संपर्क करने का तरीका बताया गया है

निष्कर्ष

फेसबुक ग्राहक सेवा है महान नहीं जैसे दुनिया के कई शीर्ष ब्रांड करते हैं। यहां है कोई फ़ोन-आधारित ग्राहक सहायता नहीं और उपयोगकर्ताओं को समुदाय के माध्यम से अपने मुद्दों को हल करने का निर्देश दिया जाता है।

अगर फेसबुक स्टाफ सदस्य द्वारा सहायता की आवश्यकता है, तो उपयोगकर्ताओं को पहले सहायता केंद्र पर अपनी समस्या ढूंढनी होगी और समर्थन के लिए अनुरोध फ़ॉर्म भेजना होगा। गलत फॉर्म का उपयोग करने से अनुरोध स्थगित या पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा अवहेलना करना।

Leave a Comment