Amazon से सर्वश्रेष्ठ ग्राहक सेवा कैसे प्राप्त करें 1-Sep-2019

यदि आपने कभी अपने खाते में परिवर्तन करने या अपने आदेश को समायोजित करने के लिए अमेज़ॅन तक पहुंचने का प्रयास किया है, तो आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

वास्तव में, उपयोगकर्ताओं को अपने होमपेज पर कहीं भी ईकामर्स दिग्गज के लिए संपर्क विवरण का पता लगाना मुश्किल हो सकता है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनकी मदद से आप Amazon के ग्राहक सहायता से संपर्क कर सकते हैं यदि आपके खाते के साथ कोई विवाद है।

Amazon से सर्वश्रेष्ठ ग्राहक सेवा कैसे प्राप्त करें
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फोन के माध्यम से अमेज़न से संपर्क करना

अमेज़न का ग्राहक सहायता संख्या 1-888-280-4331 है। और आपको दिन के 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन इस नंबर पर कॉल करना चाहिए।

हालांकि, अमेज़ॅन को कॉल करने में हमेशा देरी होती है, और यह अक्सर आपको एक सेल फोन रखने की अनुमति देता है जो आपके अमेज़ॅन खाते से मेल खाता है।

इससे पहले कि आप अपने प्रश्नों का उत्तर देना या किसी समस्या को साझा करना शुरू कर सकें, यह ग्राहक सेवा एजेंट को आपको एक टेक्स्ट संदेश के माध्यम से एक सत्यापन कोड देने की अनुमति देगा।

हालांकि, अगर कॉलिंग एक परेशानी की तरह लगती है – यहां तक ​​​​कि अमेज़ॅन इको कॉल को निर्देशित करने वाली आवाज की संभावित आसानी के साथ – कंपनी तक पहुंचने के अन्य तरीके भी हैं।

चैट के माध्यम से अमेज़न से संपर्क करना

कभी-कभी के साथ एक ऑनलाइन चैट अमेज़न कस्टमर केयर प्रतिनिधि Amazon से संपर्क करने और किसी प्रश्न को ठीक करने का एक आसान तरीका है। यहाँ यह कैसे करना है।

जब साइन इन और होम स्क्रीन पर, “लेट्स सपोर्ट यू” नामक कॉलम के नीचे स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें, “समर्थन” दबाएं। अगले पृष्ठ पर, “सहायता विषय ब्राउज़ करें” शीर्षक के नीचे होवर करें “और मदद चाहिए?”

दाईं ओर दिखाई देने वाले मेनू से, “हमसे संपर्क करें” दबाएं। अगले टैब में, प्रदान की गई चार थीम “ऑर्डर,” “डिवाइस,” “इंटरनेट सामग्री और सेवाएं” या “प्राइम” से चिंता का सामान्य क्षेत्र चुनें।

“हमें कुछ बताएं” के अंतर्गत ड्रॉप-डाउन बार पर क्लिक करें। अंत में, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के साथ ऑनलाइन संवाद शुरू करने के लिए “चैट” बटन दबाएं।

सोशल मीडिया के माध्यम से अमेज़न से संपर्क करना

यदि आपका पसंदीदा संपर्क उपकरण सोशल मीडिया है, तो आप उनके विभिन्न पृष्ठों में से एक पर संदेश, पोस्ट या हैशटैग बना सकते हैं। यह वहां पहुंचने का सबसे प्रभावी तरीका नहीं है, लेकिन इससे आपके लिए चिंता व्यक्त करना आसान हो जाएगा।

अमेज़न का ट्विटर कस्टमर सपोर्ट अकाउंट @amazonhelp है। इसका फेसबुक पेज www.facebook.com/Amazon है। वे इंस्टाग्राम पर हैं – बस @amazon को फॉलो करें।

ईमेल के माध्यम से अमेज़न से संपर्क करना

यदि आप ई-मेल के माध्यम से अमेज़न से संपर्क करना चाहते हैं, तो ऐसे दो खाते हैं जिन पर आप मेल भेज सकते हैं। लेकिन हमने देखा है कि प्रतिक्रिया समय हमेशा 48 घंटे या कभी-कभी थोड़ा अधिक होता है।

उस ने कहा, एक ईमेल आपके संचार का एक डेटाबेस प्रदान करता है, जो कुछ समस्याओं के लिए सही विकल्प हो सकता है। बिलिंग विवाद जैसी आपके खाते की समस्याओं के लिए, कृपया [email protected] से संपर्क करें।

क्यों अमेज़न

अमेज़न ग्राहक सेवा एक अभ्यास है जो ऊपर से नीचे तक शुरू होता है। अमेज़ॅन के सीईओ जेफ बेजोस कंपनी की शुरुआत में यह साबित करने के लिए अपने रास्ते से हट गए हैं कि किसी भी अवसर पर ग्राहक को याद रखना कितना आवश्यक है।

सबसे पहले, आपको क्लाइंट पर विचार करना होगा, और किसी भी चिंता को वे टेबल पर ले जा सकते हैं। कल्पना कीजिए कि किसी ऐसे संगठन के साथ बातचीत करना कितना मुश्किल होगा जो यह स्वीकार करने में सक्षम नहीं है कि कभी कोई गलती हुई है।

चूँकि ऐसा होता है, अक्सर निराश उपभोक्ता किसी व्यवसाय को कभी दूसरा मौका न दें। वे सभी इधर-उधर देखे बिना जहाज पर चढ़ रहे हैं। वे आपसे शिकायत करते हैं और आपके और आपके ब्रांड के बारे में अपमानजनक प्रतिक्रिया फैलाते हैं।

अमेज़न उपभोक्ताओं को सहज महसूस कराने में मदद करने के लिए पहला, सरल और अविश्वसनीय रूप से आवश्यक कदम उठाता है। और यह सुनिश्चित करना है ग्राहक पहले हैं।

Amazon से सर्वश्रेष्ठ ग्राहक सेवा कैसे प्राप्त करें
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निष्कर्ष

अमेज़ॅन की कस्टमर केयर उनकी सभी शिकायतों को मखमली दस्ताने के साथ संबोधित करती है जैसा कि वे कहते हैं। वे अपने ग्राहकों को नाम से बधाई देते हैं और असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं, और मामले को ध्यान से सुनते हैं।

अमेज़ॅन सही नहीं है, लेकिन आप आसानी से उनके ग्राहक सेवा संपर्कों के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं।

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